Health benifit of Cardamon- इलायची खाने के जबरदस्त फायदे !

Health benifit of Cardamon
इलायची खाने के जबरदस्त फायदे ! 

दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे  इलायची के बारे में अक्सर हम लोग इलायची माउथ फ्रेशनर के रूप में यूज करते हैं ।  इलायची जो होती है वह काफी पोषक तत्वों से भरपूर होती है इनमें बहुत से पोषक तत्व और औषधियां मौजूद होते हैं जो कि आपको बहुत से गंभीर समस्याओ से बचाता है

Health benifit of Cardamon इलायची, इलायची खाने के फायदे
Health benifit of Cardamon इलायची खाने के फायदे

दोस्तों इलायची का सेवन आप लगातार एक सप्ताह तक खाली पेट करते हैं तो इससे आपको कई सारे फायदे होंगे । तो आइए अब जानते हैं इलायची के फायदे के बारे में

Health benifit of Cardamon इलायची खाने के फायदे
Health benifit of Cardamon इलायची खाने के फायदे

शरीर अंदरूनी तरीके से साफ रखे 

आपके शरीर के डिटॉक्स करने में और आपके शारीरिक के गंदगी को दूर करने के लिए इलायची बेहद फायदेमंद होती है । रोज इनके खाली पेट सेवन करने से आपके शरीर के विषाक्त पदार्थ दूर हो जाते हैं और आपका शरीर अंदरूनी तरीके से साफ हो जाता है ! 


टेस्टोस्टेरोन

 इलायची शरीर में टेस्टोस्टेरोन को बुस्ट करता है। दोस्तों इलायची का सेवन करने से आपके शरीर में जो टेस्टोस्टरॉन हार्मोन होता है उसमें वृद्धि होती है जो कि मर्दों के लिए काफी फायदेमंद होती है! 


दिल की धड़कनों में फायदेमंद

इलायची दिल की धड़कनों की गति सुधारने में सहायक होता है।  दोस्तों इलायची दिल की धड़कनों की गति सुधारने में काफी मदद करता है क्योंकि इलायची में मैग्नीशियम ,पोटैशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं इससे शरीर में रक्त की मात्रा सही रहती है और आपका रक्तचाप नियंत्रित रहता है। जैसी आपकी दिल की धड़कने  की जो गति होती है वह आसानी से सामान्य और कंट्रोल में रहती है। इसके सेवन से आपको दिल से जुड़े समस्या नहीं होती है!


फेफड़ों में रक्त संचार सहायक

 दोस्तों हरी इलायची जो होती है इससे फेफड़ों में रक्त संचार की जो गति होती है उसे बेहतर करने में मदद करती है इसके साथ ही इलायची अस्थमा,  सर्दी ,जुकाम ,खांसी को भी ठीक रखती है। यह बलगम और कफ को बाहर निकालकर छाती को जकड़न को भी कम करने में मदद करती है!


स्टैमिना को बढ़ाए

इलायची स्टैमिना को बढ़ाने मे सहायक है। यह आपके शरीर में स्टेमिना बढ़ाने में मदद करती है पुरुषों के लिए इसका सेवन करना काफी फायदेमंद होता है । पुरुषों के शरीर में पाए जाने वाला सेक्स हार्मोन जिसे की टेस्टोस्टेरोन हार्मोन भी कहा जाता है यदि आपके शरीर में इसकी कमी हो जाती है तो (इस समस्या को hypogonadism कहां जाता है) इसकी कमी होने से आपको सेक्स लाइफ में काफी असर होता है तो इससे आपकी स्टैमिना कम होती है। अगर आप अपनी सेक्स लाइफ और स्टेमिना को अच्छा करना चाहते हैं तो आज से ही रोजाना इलायची का सेवन जरूर करें  !


पाचन से जुड़े समस्याएं 

 कुछ लोगों को हमेशा पाचन से जुड़ी समस्याएं होती रहती है। अगर पाचन से जुड़े समस्याएं होने पर आपके बाल झड़ने लगते हैं, मुंह से दुर्गंध आती है, चेहरे पर दाने या मुंहासे देखने को मिलते हैं , पेट में गैस बनती है , और पेट दर्द जैसे समस्या देखने को मिलती है तो ऐसे में इलायची का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है इलायची का सेवन करने से आपको ऐसी समस्याएं जल्दी देखने को नहीं मिलेगी। और पहचान से जुड़े हर समस्या है मैं आपको आराम मिलेगा !


नींद की समस्याएं

कुछ लोगों को ढेर सारा काम करने के बाद भी नींद नहीं आती है नींद आने के लिए लोग तरह-तरह के दवाइयां और मेडिसिन का सहारा लेते हैं जिससे उनके शरीर में काफी ज्यादा हानि पहुंचती है और गलत प्रभाव पड़ता है । अगर आपको अच्छी नींद लेनी है बिना कैसे मेडिसिन के तो आप को रोजाना सोने से पहले गर्म पानी के साथ इलायची का सेवन करें तो इससे आपको बेहतरीन आएगी और आपकी खर्राटों की समस्या भी खत्म हो जाएगी !


होंठ का फटना

सर्दियों के मौसम में होंठ का फटना एक सामान्य सी बात होती है तो ऐसे में आप इलायची को पीसकर पाउडर बना लें और मक्खन में इस पाउडर को मिलाकर दिन में आप होंठ पर लगाएं। इसको लगाने से आपका होंठो का फटना खत्म हो जाएगा साथ ही साथ होठों में रूखापन भी नहीं होगा!


शारीरिक कमजोरी

 शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए भी इलायची का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है आप दिन में रोजाना खाली पेट इलायची का सेवन करते हैं तो इसे आपको शारीरिक समस्या नहीं होती है और शारीरिक कमजोरियां भी दूर हो जाती है! 

Post a Comment

0 Comments