भीगे चने खाने का सही समय, भीगे चने खाने का सही तरीका , 1 दिन में कितने चले खाएं , चने खाने के बाद क्या ना खाएं

हेलो दोस्तों आज के इस इस ब्लॉग में हम बात करेंगे भींगे चने खाने के बारे में। इस ब्लॉग में हम जानेंगे 

भीगे चने खाने का सही समय
भीगे चने खाने का सही तरीका
1 दिन में कितने चले खाएं
चने खाने के बाद क्या ना खाएं
भीगे चने खाने के जबरदस्त फायदे
भीगे चने खाने के नुकसान


kale chane khane ke fayde aur nuksan
kale chane khane ke fayde aur nuksan


दोस्तों सबसे पहले हम चने के पोषक तत्वों के बारे में जानते हैं इनमें कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं 

चने में कैलरी काफी अच्छी मात्रा में होती है जो की आपके शरीर को एनर्जी देती देती है 

 इसमें प्रोटीन पाया जाता है जो कि आपके मसल्स को मजबूत को मजबूत बनाता है  और स्ट्रांग करता है  

इसमें अच्छी मात्रा में  fibre पाया जाता है जो कि आपके वेट को मेंटेन करता है और आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है

 इसमें पोटेशियम काफी अच्छी काफी अच्छी मात्रा होती है जो भी आपके आपके बीपी   (ब्लड प्रेशर) कंट्रोल करता है


kale chane khane ke fayde aur nuksan
kale chane khane ke fayde aur nuksan

भीगे चने खाने का सही समय

दोस्तों आप जब भी भीगे चने खाते हैं तो आप इसे सुबह उठकर खाली पेट खाएं। भीगे चने को खाली पेट इसलिए खाना चाहिए क्योंकि जो चने होते हैं और काफी गरिष्ठ प्रकृति के होते हैं इन्हें पचने में थोड़ा समय लगता है और सुबह के समय आपका पेट खाली होने के वजह से आपका पेट आराम से इसे आराम से इसे आराम से इसे डाइजेस्ट कर पाता है। इससे आपको किसी भी तरह की समस्या नहीं होती है! इसलिए आपको सुबह खाली पेट खाना चाहिए

 भीगे चने खाने का सही तरीका

दोस्तो आप जब भी चने भिगोते हैं तो आप उसे मिट्टी के बर्तन में ही भिगो कर रखें ऐसे आपको ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। 

दोस्तो आप जब भी चने भिगोकर खाते हैं तो अब उसका पानी ना फेंके । अगर आप चने का पानी पीते हैं तो वह भी आपके लिए काफी फायदेमंद होता है

आप चाहे तो चने के साथ किशमिश और बादाम भी भिगो कर खा सकते हैं । इन तीनों को एक साथ खाने से इनका फायदा कई गुना कई गुना तक बढ़ जाते हैं। तो यह आपके लिए खाना काफी ज्यादा फायदेमंद है। 
इसके अलावा यदि आपके शरीर में खून की कमी है तो आप इन तीनों चीजों का सेवन करें और आप दो चममच भीगे चने सुबह शहद के साथ खाए तो इससे आपकी खून की कमी दूर हो जाएगी

 इसके अलावा यदि आपको यूरिन से संबंधित समस्या है तो एक चम्मच भीगे  चने के साथ गुड़ मिलाकर खाने से आपके यूरिन की समस्या दूर हो जाएगी। 

 1 दिन में आपको कितने चने खाने खाने आपको कितने चने खाने चाहिए

दोस्तों आप चाहे तो भीगे चने दो या तीन मुट्ठी खा सकते हैं । आप चाहे तो इसका ज्यादा सेवन भी कर सकते हैं । लेकिन अगर आपको गैस या अपच की समस्या है तो आप इसका कम ही सेवन करें तो आपके लिए सही होगा। 

चने खाने के बाद किन चीजों का सेवन ना करें

दोस्तों सुबह खाली पेट भीगे चने खाने के बाद कभी भी आपको अचार आपको अचार का सेवन नहीं करना चाहिए।  क्योंकि आप जानते होंगे कि आचार को गलाने के लिए उसमें शिरका डाला जाता है ।इसलिए ऐसे चने के  बाद खाने के मतलब यह जहर खाने के बराबर होता है। भीगे हुए चने खाने के बाद अचार का सेवन करने से दोनों का एक - साथ रिएक्शन हो जाता है जिससे पेट में काफी जहर बन सकता है । जिससे आपको हर्ट और कई बीमारी भी हो सकती है। कई बार कंडीशन बुरी हो जाती है जिसे सीने में जलन और लगातार दर्द भी बना रह सकता है और हार्ट अटैक की समस्या भी हो सकती है हो सकती है ! 

दोस्तों आपको कभी भी भीगे चने खाने के बाद करेले नहीं खाना चाहिए। क्योंकि भीगे हुए चने में जो ऑक्साइड पाया जाता है बिल्कुल वही करेले में भी पाया जाता है लेकिन दोनों में यह अंतर होता है कि भीगे हुए चने में पाए जाने वाला ऑक्साइड लेवल बहुत कम होता है और करेले में पाए जाने वाला ऑक्साइड लेवल उससे ज्यादा होता है। जसकी वजह से यह शरीर में मिक्स होकर आपके शरीर में समस्या उत्पन्न कर सकता है जैसे आपको स्किन  एलर्जी और कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती है

भीगे चने खाने के जबरदस्त फायदे

दोस्तों चना जो होता है वह आपके शरीर में ताकत और एनर्जी भरपूर मात्रा में देता है अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो ऐसे आपकी शरीर की शरीर की कमजोरी दूर होती है ! 

रोज सुबह एक मुट्ठी भीगे चने शहद के साथ खाने से आपके खून की कमी दूर होती है। यदि आपको खून की समस्या है तो आप रोजाना इसका इसका सेवन जरूर करें ! 

भीगे चने आपके दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि चना कोलेस्ट्रॉल कम करता है जैसे आपका दिल हेल्थी रहता  है
और दिल से जुड़ी समस्याएं जो होती है वह खतरा काफी कम काफी कम हो जाता है  ! 

भीगे हुए चने में ढेर सारा फाइबर होते हैं जोगी पेट को साफ करने में काफी मदद करता है और डाइजेशन को बेहतर बनाती है! 

 भीगे चने के साथ गुड़ खाने से बार बार यूरिन जाने की समस्या ठीक होती है और पाइल्स की समस्या से भी आपको राहत मिलती है! 

बिना नमक डाले चना चबा कर खाने से स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनती है और ऐसे स्कैन जैसी समस्याएं जैसे दाग धब्बे , रैशेस जैसी समस्याएं दूर होती है! 

भीगे हुए चने खाने से आपकी बॉडी मांस बढ़ती है रोजाना चने का सेवन करने से आपका वजन बढ़ता है । अगर आप दुबले पतले है तो इसका सेवन जरूर करें और इससे आप की मसल्स भी स्ट्रांग बनी रहती है ! 

चने का रोजाना सेवन करने से आपके immunity power मजबूत होती है  जिससे आपको छोटी - मोटी बीमारी जैसे सर्दी ,जुकाम ,बुखार जल्दी नहीं होती है ! 

इसके अलावा यह आपके शुगर को कंट्रोल करता है चने रेगुलर खाने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है जिसे शुगर कंट्रोल में रहता है और   डायबिटीज से भी आपका शरीर बचा रहता है

 नुकसान

दोस्तों चने में फाइबर काफी ज्यादा मात्रा में होता है यदि आप बहुत ज्यादा इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको पेट में गैस हो सकती है और सूजन और एठन की भी समस्या हो सकती है! 

कई बार इसका ज्यादा सेवन करने से आपको एलर्जी होती है जिसकी वजह से आपकी नाक बंद हो सकती है और इसके अलावा आपके नाक ऑठो में सूजन , उल्टी और सिर में हैडक जैसी समस्या देखने को मिल सकती है! 

Post a Comment

0 Comments