अनानास खाने का सही समय और सही तरीका , अनानास खाने के फायदे health benefits of pineapple livestrong, a pineapple a day keeps the worries away


Health benefits of pineapple
अनानास खाने के जबरदस्त फायदे
हेलो दोस्तों हमारे ब्लॉक में आपका बहुत-बहुत स्वागत है आज के इस ब्लॉग में बहुत ही महत्वपूर्ण फल अनानास (pineapple fruit) के बारे में बात करेंगे ! 

अनानास खाने का सही समय
अनानास खाने का सही तरीका
अनानास किन्हें नहीं खाना चाहिए
अनानास खाने के फायदे

 दोस्तों आपने एक कहावत जरूर हो सुना होगा a pineapple a day keeps the worries away यह बिल्कुल सही कहावत है  इस कहावत का मतलब है यानी आप दिन भर में एक अनानास का सेवन करते हैं तो आप सभी चिंताओं से दूर रह सकते हैं। मतलब यदि आपकी हेल्थ ठीक है तो आप सभी परेशानियों से दूर रहते हैं!सही समनास खाने का स 


health benefits of pineapple livestrong a pineapple a day keeps the worries away
health benefits of pineapple livestrong a pineapple a day keeps the worries away

अनानास खाने का सही समय

दोस्तों अगर आप अनानास का सेवन सही समय पर करते हैं तो आपको इससे अनेकों लाभ मिलेंगे दोस्तों अनानास यानी पाइनएप्पल का सेवन हमें सुबह 10:00 बजे से   दोपहर 2:00 के बीच में करना चाहिए। इस समय में आपको जैसे खट्टे फल जैसे नींबू ,अनानास   जैसे फलों का सेवन करना चाहिए! 

दोस्तों जब भी आप अनानास का सेवन करते हैं तो आप ध्यान रखें कभी भी खाली पेट इसका सेवन ना करें  बस खाली पेट इसका सेवन करने से यह जहर के समान काम करता है और आपको लाभ नहीं मिलता फिर आपको इसका नुकसान देखने को मिल सकता है ! 

  दोस्तों breakfast या lunch  के बाद या खाने के बीच अनानास का सेवन करना चाहिए क्योंकि अनानास में bromelain नामक एंजाइन होता है जो की प्रोटीन को शरीर में बेहतर तरीके से पहचाने का काम करता है। 
दोस्तों अनानास का सेवन भूलकर कर भी रात को ना करें। 

अनानास खाने का सही तरीका

दोस्तों अनानास का सेवन हमेशा छीलकर करना चाहिए । अनानास में जितना संभव हो उतना गुदा बने रहने दे क्योंकि अनानास का बाहरी परत वाला गुदा ही सबसे मीठा होता है ! 

अनानास के छिलके को छीलकर निकालते समय उसके अंदर के भूरे-भूरे परत को चील कर ना निकाले ऐसा करने से आपका बहुत गुदा बचा रहेगा! 

अनानास को टुकड़े टुकड़े काटकर खाना चाहिए। दोस्तों जितना संभव हो अनानास को उतना पतला काटकर खाएं ! 

दोस्तों अनानास खाने के समय उनके बीच में कठोर हिस्सा निकाल दें क्योंकि उसे खाने से पेट में दर्द हो सकता है! 

दोस्तों यदि आपको अनानास खाने से एलर्जी होती है जैसे की ओठो में सूजन गले में खराश हो तो इससे बचने के लिए अनानास को काटकर नमक लगाकर गुनगुने पानी में डाल दें फिर इसका सेवन करें इसे इस तरह की एलर्जी होने की समस्या खत्म हो जाएगी! 

अनानास का सेवन किन लोगों को नहीं करना चाहिए

दोस्तों पाइनएप्पल यानी अनानास में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए मधुमेह या डायबिटीज के पेशेंट को इसे खाने से परहेज करना चाहिए! 

जो लोग खून को पतला करने के लिए मेडिसिन लेते हैं उनके के लिए अनानास नुकसानदायक हो सकता है ! 


health benefits of pineapple livestrong a pineapple a day keeps the worries away
health benefits of pineapple livestrong a pineapple a day keeps the worries away

 अनानास खाने के जबरदस्त फायदे

दोस्ताना अनानास एक ऐसा फल है जो कि खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है और जो के साथ ही साथ बहुत ही फायदेमंद होता है। दोस्तों यदि आपको अनानास खाना पसंद नहीं है तो आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा ! 

दोस्तों अनानास अपने आप में ही गुणों का खजाना है

• दोस्तों अनानास कैंसर के मरीजों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है वैसे तो कैंसर बहुत बड़ी बिमारी है । लेकिन कई फिर भी छोटी-छोटी चीजें कई बार कारगर सिद्ध हो जाती है अनानास रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है जो कि cancer के कीटाणुओं से लड़ने में सहायक सिद्ध होता है! 

• शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पाचन तंत्र का सही होना कभी आवश्यक है रिसर्च के अनुसार कहा जाता है कि अनानास में भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं जो कि पाचन तंत्र क्रिया को ठीक करने में मदद करता है

• दोस्तों अनानास अस्थमा के मरीजों के लिए काफी जरूरी होता है क्योंकि अनानास के कुछ पोषक तत्व ऐसे होते हैं  जो कि बहुत ही कम फलों में पाए जाते हैं ! 

• ऐसे फल बीमारियों में काफी ज्यादा उपयोगी सिद्ध होते हैं उनमें से एक beta-carotene नामक तत्व होता है। जो कि अस्थमा के रोगियों के लिए बहुत ही उपयोगी होता है

• दोस्तों पाइनएप्पल यानी अनानास में पोटेशियम काफी अच्छा होता है  इसलिए अनानास का सेवन ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है! 

• दोस्तों हड्डियों की मजबूती के लिए अनानास का जूस बहुत ही अच्छा होता है क्योंकि इसमें सिर्फ minerals aur vitamin की मात्रा होती है या खासकर बच्चों महिलाओं या पुरुषों के लिए जिन की हड्डियां कमजोर होती है उनके लिए बहुत ही लाभदायक है! 

• दोस्तों अनानास का सेवन चार्ट , सलाद या जूस के रूप में करें इसे आप की आंखों की रोशनी तेज होती है यह आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है! 

• दोस्तों जिन लोगों को पथरी या स्टोन की प्रॉब्लम है उनके लिए अनानास का सेवन करना काफी लाभदायक सिद्ध होता है। प्रतिदिन चार या पांच अनानास के पीस खाएं या एक गिलास बिना शक्कर के जूस पी सकते हैं इससे आपको फायदा मिलेगा!      

Post a Comment

1 Comments

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)