दूध पीने के 7 जबरदस्त फायदे ,दूध पीने का सही समय - दूध पीने का सही तरीका Health benefits of milk

Health benefits of milk
दूध पीने के बाद जबरदस्त फायदे

हेलो दोस्तो हमारे ब्लॉक है आपका बहुत-बहुत स्वागत है इस ब्लॉक में हम बात करने वाले हैं दूध के बारे में दोस्तों  दूध एकमात्र ऐसी चीज है जो अकेले ही संपूर्ण आहार के बराबर होता है। इसलिए पैदाइशी बच्चों को सबसे पहले आहार के रूप में दिया जाता है वह होता है है दूध इसलिए हम बारीक से जानेंगे दूध के फायदे क्या क्या है। रोजाना दूध पीने से हमें क्या क्या लाभ मिलती है। 

- दूध दिन भर में कितना पिए
- दूध पीने का सही समय
- दूध पीने का सही तरीका
- दूध कब और किन लोगों को नहीं पीना चाहिए
- दूध पीने के फायदे

• दोस्तों दूध में विटामिन A ,विटामिन क K, विटामिन B12 भरपूर मात्रा में होता है दूध में कई तरह के मिनरल्स होते हैं calcium, Phosphorus ,sodium, और potassium भरपूर मात्रा में होता है जो की हड्डियों के लिए काफी हड्डियों के लिए काफी जरूरी है! 

• वैसे तो दूध पीने की बहुत बहुत ही फायदे होते हैं  लेकिन दूध का गलत समय में या गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो  इसे अपचन ,खट्टी डकार, गैसदि, कब्ज, सीने में जलन ,स्किन एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती है। 


Health benefits of milk  दूध पीने के बाद जबरदस्त फायदे milk recipes
Health benefits of milk ,milk recipes

दिन भर में कितना दूध पी सकते हैं। 

• 200ml दूध में 257 mg कैल्शियम होता है और हमारे शरीर में 1000 मिलीग्राम(mg)से 1200 मिलीग्राम(mg) कैल्शियम की जरूरत होती है इस हिसाब से हमें रोजाना एक से दो गिलास दूध गिलास दूध से दो गिलास दूध एक से दो गिलास दूध गिलास दूध से हमें रोजाना एक से दो गिलास दूध गिलास दूध से दो गिलास दूध एक से दो गिलास दूध गिलास दूध का सेवन जरूर करना चाहिए! 

• लेकिन दोस्तों जो लोग फिजिकल वर्क ज्यादा करते हैं या जिम जाते हैं उन लोगों को दूध का थोड़ा अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए! 


Health benefits of milk  दूध पीने के बाद जबरदस्त फायदे milk recipes
Health benefits of milk ,milk recipes

 दूध पीने का सही समय! 

• दोस्ता आयुर्वेद के हिसाब से दूध का सेवन सुबह या रात के समय करना चाहिए क्योंकि दूध में Tryptophan नामक अमीनो एसिड होता है जो दिमाग को शांत करके अच्छी नींद दिलाने में बहुत ही मदद में बहुत ही मदद करता है! 

• दोस्तों अक्सर देखा जाता है कि लोग रात को खाना खाने के बाद तुरंत ही दूध का सेवन कर लेते हैं। जो की पूरी तरह से गलत है पोशाक   तत्व के हिसाब से  दूध अपने आप में ही ही में ही आप में ही ही एक वक्त के खाने के बराबर है । अगर हम खाना खाने के बाद तुरंत ही दूध पी लेते हैं तो इसका मतलब है कि एक वक्त में हम लोगों ने दो वक्त का खाना खा लिया  जिससे पेट में भारीपन , सिडिटी, पेट का बढ़ जाना जाना बढ़ जाना जाना जैसे समझते हो देखने को मिलती है इसलिए दूध का सेवन रात के खाने के 2 घंटे बाद सोने के 1 घंटे पहले ही करना चाहिए ! 

 दूध पीने का सही तरीका

• दोस्तों दूध में आप अगर हल्दी मिलाकर पीते हैं तो आपको इससे बहुत ज्यादा फायदा होता है बहुत ज्यादा फायदा होता है होता है दोस्तों आप हल्दी के गुणों के बारे में जानते ही होंगे आयुर्वेद के हिसाब से हल्दी को सबसे बेहतरीन natural antibiotic माना जाता है। हल्दी वाले दूध पीने से आपकी हड्डियां मजबूत रहती है ,चेहरे में रौनक आती है ,आपकी त्वचा निखरती है, आपकी स्किन मैं ग्लो आता है , लीवर को मजबूत करता है ,ब्लड सरकुलेशन ठीक करता है और skin या त्वचा जैसी समस्याओं में यह रामबाण इलाज है। अगर आपको बार-बार सर्दी होने की समस्या है तो उसमें भी यह बहुत ही उपयोगी है! 

• दोस्तों दूध को हमेशा गुनगुना करके ही पीना चाहिए इससे आपकी पेट साफ हो जाती है हो जाती है दोस्तों चीनी मिलाकर दूध का सेवन कभी ना ना का सेवन कभी ना दूध का सेवन कभी ना ना दूध का सेवन कभी ना ना करें   तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा । दूध में नेचुरल ही Lactosh  नामक शुगर होता है जो दूध को मीठा बनाता है । फिर भी आप थोड़ा थोड़ा आप थोड़ा थोड़ा मीठा दूध पीना चाहते हैं तो चीनी के जगह पर शहर ,मिश्री,  देसी खांड और गुड़ का सेवन कर सकते हैं यह आपको ज्यादा फायदा  करेगा! 

 दूध कब नहीं पीना चाहिए। 

• दोस्तों खट्टे फल ,जंक फूड, अचार के साथ पहले या बाद में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए । क्योंकि इन चीजों का सेवन करने के बाद दूध पीने से यह पाचन तंत्र को धीमा कर देता है जिससे अपचन ,गैस ,खट्टी डकार, पेट दर्द होना जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है ! 

• आयुर्वेद की मानें तो दूध को पचने में में 90 मिनट का समय लगता है यदि आप दूध को किसी फल के साथ मिलाकर शेक बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो या और भी आपके पेट को भारी को भारी कर देता है। यदि आपकी पाचन क्रिया मजबूत हो तो तो आप किसी भी फल के साथ दूध को शेक बनाकर सेवन कर सकते हैं! 

• दोस्तों मछली खाने के बाद या पहले दूध का सेवन बिल्कुल भी ना करें  यदि आप मछली खाने के तुरंत बाद दूध का सेवन करते हैं तो आपको स्किन जैसी समस्याएं उत्पन्न ना हो सकती है। हालांकि दोस्तों यह अभी तक साइंटिफिकली नहीं माना गया है फिर भी दोस्तों आप सावधानी से इसका दोस्तों आप सावधानी से इसका सावधानी से इसका सेवन करें । मछली खाने के 1 घंटे बाद या 1 घंटे पहले ही दूध का सेवन करें! 

 दूध किन लोगों को नहीं पीना चाहिए

• दोस्तों जिन लोगों को हाल ही में कोई सर्जरी हुई हो या शरीर पर कोई बड़ा जख्म कोई बड़ा जख्म हुआ हो तो उन्हें दूध का सेवन कुछ दिनों के लिए नहीं करना चाहिए। क्योंकि दूध का सेवन करने से आपके जख्म सुख नहीं पाते हैं! 

• दोस्तों जीन लोगों के चेहरे पर एक्ने या पिंपल की समस्या हो उन्हें दूध का सेवन थोड़ा कम करना चाहिए ! 

 दूध पीने के जबरदस्त फायदे

•  दोस्तों यदि आप रात को सोने से पहले दूध का सेवन करते हैं तो आपको इसे बेहतरीन फायदे मिलेंगे। हमारे दांतो और हड्डियों को कैल्शियम की जरूरत होती है हर रोज दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से हमारी दांत और हड्डियां में मजबूती आती है! 

• अगर आपको कब्ज की समस्या हो या जिन लोगों को कब्ज की समस्या हो तो उन लोगों के लिए गुनगुना दूध पीना बहुत ही फायदेमंद साबित होगा । गुनगुना दूध पाचन तंत्र के लिए बहुत ही फायदेमंद है! 

• दिन भर के तनाव, टेंशन और थकान होने से शरीर में कमजोरी हो जाती है तो आप रोजाना थोड़े से गुनगुने दूध का सेवन करें ! 

• रात में दूध पीने का यह सबसे बड़ा फायदा है नींद अच्छी आती है और नींद भरपूर होती है  जिन लोगों को नींद की समस्या हो उन्हें रात को हल्का गर्म दूध पीकर सोना चाहिए! 

• दूध ह्रदय रोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है low fat milk जैसे गाय का दूध आपके शरीर में good cholesterol की स्तर को बढ़ाता है और bad cholesterol के स्तर को कम करता है जिसे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

• दूध विटामिन B12 का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत्र है जो स्मरण शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है! 

• दूध में एमिनो एसिड होता है जो कि त्वचा को सुंदर बनाने में बहुत ही सहायक होता है नियमित रूप से दूध का सेवन करने से आपकी त्वचा   मैं सुंदरता आएगी और ग्लो दिखेगी! 

Post a Comment

1 Comments

  1. valuable idea,,, really help it to keep us healthy life

    ReplyDelete
Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)